मुनीर अहमद मोमिन
मुंबई। पिछले छमाही संजय राउत को ईडी द्वारा जेल भेजे जाने सहित राज्य सरकार की बलि लेने में ईडी, सीबीआई की अहम भूमिका मानने सहित अपने एक हालिया फैसले द्वारा शिवसेना नाम सहित उसका चुनाव चिन्ह एकनाथ शिंदे गुट को देने के बाद संजय राउत और उद्धव ठाकरे ने मुखर रूप से केंद्रीय एजेंसियों विशेषकर ईडी, सीबीआई और आईटी सहित चुनाव आयोग को जमकर निशाने पर ले रखा है और उक्त संस्थानों पर सतत हमलावर हैं। 
           जिसके तहत जहां राज्य के पूर्व मुमं उद्धव ठाकरे ने कल सोमवार को मराठी भाषा दिवस के अवसर पर पार्टी के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘निर्वाचन आयोग फर्जी है। इसे ‘चुनाव चूना लगाओ आयोग’ कहा जाना चाहिए। हमें इस पर विश्वास नहीं रहा।’’ ठाकरे ने शिंदे और उनके समर्थकों पर भी हमला बोलते हुए कहा कि वे ‘‘रेंगने वाली लताएं’’ हैं और खुद को मुख्य पेड़ समझने लगे हैं। ठाकरे ने किसी का नाम लिए बगैर शिंदे गुट पर कटाक्ष किया कि जिनके कोई मूल्य नहीं होते, वे चोरी करते हैं। बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना घोषित करने और उसे ‘तीर कमान’ चुनाव चिन्ह आवंटित करने को लेकर निर्वाचन आयोग के प्रति उद्धव गुट में काफी रोष है। इसी मुद्दे को लेकर उद्धव ठाकरे ने भारतीय चुनाव आयोग पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें अब शीर्ष चुनाव निकाय पर भरोसा नहीं है, और इसे ‘‘चुनाव चूना लगाओ आयोग’’ कहा जाना चाहिए। 
            उधर ​कल ही उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी में सीबीआई और ईडी की भूमिका को लेकर कहा- ‘अगर आज के जमाने में दो घंटे के लिए CBI, ED किसी के पास भी आती है तो वह देश का बादशाह बन सकता है। लेकिन यह लोकतंत्र की बात नहीं है। आज अलोकतांत्रिक तरीके से यह देश चल रहा है और सिर्फ विरोधियों को ही जेल में डाला जा रहा है। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए पूछा था कि क्या भाजपा में केवल ‘संत’ और ‘महात्मा’ हैं? संजय राउत ने आरोप लगाया कि केंद्र विपक्षी नेताओं को जेल भेजने या उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर करने हेतु विभिन्न एजेंसियों का दुरुपयोग करके विपक्ष को चुप कराने की कोशिश कर रहा है। सिसोदिया के खिलाफ कार्रवाई से पता चलता है कि केंद्र विपक्ष को चुप कराने की कोशिश कर रहा है। हम उनके (सिसोदिया) साथ खड़े रहेंगे। महाराष्ट्र, झारखंड या दिल्ली हो, केंद्र विपक्षी नेताओं को जेल भेजने के लिए ईडी और सीबीआई का दुरुपयोग कर रहा है। यह खेल बार-बार हो रहा है।  चाहे सिसोदिया हों, नवाब मलिक हों, अनिल देशमुख हों या मैं। क्या भाजपा में सभी संत और महात्मा हैं? राउत ने सवाल खड़ा करते हुए कहा, “उनके नेताओं के खिलाफ चल रहे मामलों का क्या? हर कोई जानता है कि भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय जीवन बीमा निगम को किसने लूटा।” सिसोदिया की गिरफ्तारी के मद्देनजर आप नेताओं को अपना समर्थन देते हुए राउत ने कहा, आप कितना भी दमन करें, हम लड़ते रहेंगे। हमारी पार्टी केजरीवाल और सिसोदिया के साथ खड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!